अभिनेता कबीर बेदी को मिला इटली का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

अनुभवी अभिनेता कबीर बेदी को सर्वोच्च इतालवी नागरिक पुरस्कार ऑर्डर ऑफ मेरिट ऑफ द इटालियन रिपब्लिक (मेरिटो डेला रिपब्लिका इटालियाना) से सम्मानित किया गया।

0
59

अनुभवी बॉलीवुड अभिनेता कबीर बेदी (Actor Kabir Bedi) को सर्वोच्च इतालवी नागरिक पुरस्कार ऑर्डर ऑफ मेरिट ऑफ द इटालियन रिपब्लिक (मेरिटो डेला रिपब्लिका इटालियाना) से सम्मानित किया गया। मुंबई में कार्यक्रम के बाद, निकोलो फैबी द्वारा एक विशेष लाइव संगीत प्रदर्शन किया गया जिसने समारोह को पूरी तरह से स्थापित कर दिया।

कबीर (Actor Kabir Bedi) ने कहा, “यह मेरे लिए बहुत भावनात्मक पुरस्कार है।”

“ऑर्डर ऑफ मेरिट, इटली का सर्वोच्च सम्मान प्रदान किया जाना, इटली में मेरे जीवन के काम की पूर्ति है। यह कैवेलियरे (नाइट) से भी ऊंचा है, जो उन्होंने मुझे बारह साल पहले बनाया था। प्रधान मंत्री मेलोनी और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को इंटरनेट पर #Melodi के साथ एक-दूसरे की सराहना करते हुए देखकर मुझे बहुत खुशी होती है।”

उन्होंने कहा, “अब इटली और भारत के महान फिल्म उद्योगों के लिए एक साथ विश्व स्तरीय फिल्में बनाने का समय आ गया है।”

कबीर ने इटली और इटालियन लोगों को उनके वर्षों के स्थायी प्रेम के लिए धन्यवाद देते हुए एक हृदयस्पर्शी भाषण दिया। उन्होंने अपनी पत्नी, बच्चों और पोते-पोतियों को उनकी उपस्थिति और उनके जीवन में आने वाली खुशी के लिए धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा, यह सम्मान उनके लिए ”रोंगटे खड़े कर देने वाला क्षण” था।

उन्होंने याद किया कि संदोकन बनने की उनकी यात्रा प्रतिष्ठित ताज महल पैलेस होटल में जहां वे आज खड़े थे, वहां से सौ मीटर की दूरी पर शुरू हुई थी। यहीं पर उनकी पहली बार सैंडोकन श्रृंखला के निर्देशक और निर्माता से मुलाकात हुई। कबीर ने कहा, “जीवन पूर्ण चक्र में आ गया है।”

इटली के महावाणिज्यदूत एलेसेंड्रो डी मासी ने अपने भाषण में इटली के राष्ट्रपति मैटरेल्ला के शब्दों को पढ़ा।

“कबीर बेदी (Actor Kabir Bedi) पिछले 30 वर्षों से असाधारण मानवीय और कलात्मक साझेदारी से इटली से जुड़े हुए हैं।” सम्मान के स्क्रॉल पर राष्ट्रपति मैटरेल्ला द्वारा हस्ताक्षर किए गए और प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी द्वारा प्रतिहस्ताक्षर किए गए।”

मासी ने यह भी कहा, “कबीर दशक दर दशक भारत और इटली के बीच बेहतर संबंधों को बढ़ावा देने में असाधारण भूमिका निभाते रहते हैं। उनकी लोकप्रियता इटली की सभी पीढ़ियों में व्यापक है। यही कारण है कि इटली गणराज्य के राष्ट्रपति ने उन्हें इटली के सर्वोच्च अलंकरणों में से एक, द ऑर्डर ऑफ मेरिट प्रदान करने का निर्णय लिया है। कबीर हम सभी इटालियंस के लिए बहुत खास हैं।”

इटली में राजदूत, विसेंज़ो डी लुका ने कहा, “कबीर न केवल भारत और कई देशों में इटली के एक महान प्रवर्तक और गहरे प्रशंसक हैं, जहां उन्हें जाना जाता है। कबीर इटली का सच्चा मित्र है और उससे मजबूती से जुड़ा हुआ है। जैसा कि वह अक्सर खुद को परिभाषित करना पसंद करते हैं, कबीर भारत में एक इटालियन और इटली में एक भारतीय महसूस करते हैं।”

“यह पुरस्कार, सबसे प्रतिष्ठित इतालवी सम्मान, अंततः इटली के प्रति उनकी बिना शर्त भावना और भावुक समर्पण को मान्यता देता है।”