अभिनेता-निर्देशक सतीश कौशिक का 66 साल की उम्र में निधन

सतीश कौशिक के परिवार में उनकी पत्नी शशि और उनकी 11 वर्षीय बेटी वंशिका कौशिक हैं।

0
125
Satish Kaushik

Bollywood: अभिनेता और फिल्म निर्माता सतीश कौशिक (Satish Kaushik) का 66 साल की उम्र में बुधवार को दिल्ली में निधन हो गया। उनके निधन की खबर ने हिंदी फिल्म उद्योग को सदमे में डाल दिया और कई लोगों ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया। सतीश दिल्ली में थे जब एक कार में यात्रा करते समय उन्हें दिल का दौरा पड़ा। गुरुवार को उनका पार्थिव शरीर मुंबई लाया जाएगा। अभिनेता-फिल्म निर्माता की मौत पर बॉलीवुड के उनके दोस्तों जैसे अनुपम खेर, सुभाष घई और अन्य ने शोक व्यक्त किया।

अनुपम खेर

अनुपम खेर ने अपनी और कौशिक की एक तस्वीर ट्वीटर पर साझा की और ट्वीट किया, “मुझे पता है कि ‘मृत्यु इस दुनिया का अंतिम सत्य है!’ 45 साल की दोस्ती पर ऐसे अचानक लगा फुल स्टॉप !! आपके बिना जीवन पहले जैसा नहीं रहेगा सतीश! शांति!”

अनुपम खेर दिवंगत आत्मा और शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करने वाले अकेले व्यक्ति नहीं है। बॉलीवुड अदाकारा कंगना रनौत ने भी दिग्गज अभिनेता-निर्देशक को अंतिम सम्मान देने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।

कंगना रानौत

रानौत ने लिखा, “इस भयानक खबर से जाग गई, वह मेरे सबसे बड़े चीयरलीडर थे, एक बहुत ही सफल अभिनेता और निर्देशक सतीश कौशिक जी व्यक्तिगत रूप से भी बहुत दयालु और सच्चे इंसान थे। मुझे इमरजेंसी में उनका निर्देशन करना अच्छा लगा। उनकी कमी खलेगी, ओम शांति (एसआईसी)।” रनौत और कौशिक भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और स्वतंत्रता कार्यकर्ता जगजीवन राम के रूप में एक फिल्म में काम कर रहे हैं, जो इस साल अक्टूबर में रिलीज होगी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी जाने भी दो यारों के अभिनेता को अंतिम सम्मान दिया और कहा कि भारतीय सिनेमा, कलात्मक कृतियों और प्रदर्शनों में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। गृह मंत्री ने ट्वीट किया, “अभिनेता, निर्देशक और लेखक सतीश कौशिक जी के आकस्मिक निधन से गहरा दुख हुआ है। भारतीय सिनेमा, कलात्मक कृतियों और प्रदर्शनों में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। उनके शोक संतप्त परिवार और अनुयायियों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। ओम शांति शांति “

निर्देशक मधुर भंडारकर

पेज 3 और इंदु सरकार जैसी फिल्मों के लिए पहचाने जाने वाले निर्देशक मधुर भंडारकर ने भी अभिनेता को अंतिम सम्मान दिया। भंडारकर ने कहा कि अभिनेता हमेशा जीवंत, ऊर्जावान और जीवन से भरपूर थे। उन्होंने ट्वीट किया, “हमेशा जीवंत, ऊर्जावान और जीवन से भरपूर अभिनेता-निर्देशक सतीश कौशिक जी के निधन की खबर सुनकर बहुत स्तब्ध हूँ, फिल्म बिरादरी और लाखों प्रशंसकों द्वारा उन्हें बेहद याद किया जाएगा। उनके प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं।”

अभिनेता अजय देवगन

अभिनेता अजय देवगन ने ट्वीट करते हुए लिखा, “सतीशजी (कौशिक) के निधन की दुखद खबर से नींद खुली। मैंने ऑन और ऑफ स्क्रीन उनके साथ हंसी-मजाक किया है। उनकी उपस्थिति ने एक फ्रेम भर दिया। जिंदगी में भी हम जब भी मिले वो मेरे चेहरे पर मुस्कान ले आए। उनके परिवार के प्रति संवेदनाएं। RIP सतीश जी”🙏

सतीश कौशिक का जीवन परिचय

सतीश कौशिक (Satish Kaushik) का जन्म 13 अप्रैल 1956 को हरियाणा में हुआ था। कौशिक बॉलीवुड में कदम रखने से पहले थिएटर आर्टिस्ट थे। उन्हें मिस्टर इंडिया (1987), जाने भी दो यारों (1983), साजन चले ससुराल (1996), बड़े मियां छोटे मियां (1998), उड़ता पंजाब (2016) और सूरमा (2018) जैसी फिल्मों में उनके अभिनय के लिए जाना जाता है।

सतीश कौशिक की प्रमुख फिल्मे

सतीश कौशिक (Satish Kaushik) को ऋषि कपूर की आखिरी फिल्म शर्माजी नमकीन में भी देखा गया था, जो 2022 में अमेज़ॅन प्राइम वीडियो पर रिलीज़ हुई थी। सतीश कौशिक ने 1990 में राम लखन के लिए और 1997 में साजन चले ससुराल के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का पुरस्कार भी जीता था।

सतीश कौशिक को रूप की रानी चोरों का राजा (1993), हमारा दिल आपके पास है (2000), तेरे नाम (2003), ढोल (2007) और कागज़ (2021) जैसी फिल्मों के निर्देशन के लिए भी जाना जाता है।