हिसार के हांसी में नवविवाहित जोड़े की हत्या के आरोपी गिरफ्तार

0
51

Haryana: हिसार (Hisar) के हांसी (Hansi) में एक नवविवाहित जोड़े की ‘ऑनर किलिंग’ के संदिग्ध मामले में गोली मारकर हत्या किए जाने के एक दिन बाद, पुलिस ने महिला के भाई और चचेरे भाई को हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया है। आरोपियों की पहचान सुल्तानपुर गांव के 21 वर्षीय सचिन कुमार के रूप में हुई है, जो महिला का भाई है और जींद के दरिया वाला गांव के 21 वर्षीय राहुल कुमार के रूप में, जो उसके मामा का बेटा है।

तेजबीर, 27, और मीना, 24, – क्रमशः बडाला गांव और सुल्तानपुर गांव के निवासी – सोमवार सुबह लाला हुकम चंद जैन पार्क (Lala Hukam Chand Jain Park) में बैठे थे, जब कुछ हमलावरों ने उन्हें गोली मार दी। हांसी (Hansi) के पुलिस अधीक्षक (एसपी) मकसूद अहमद ने कहा कि 12वीं पास सचिन वर्तमान में कंप्यूटर कोर्स कर रहा है और उसका कोई आपराधिक इतिहास नहीं है। इस बीच, राहुल करनाल में गोलीबारी के एक मामले में वांछित है और उसे पहले एक अवैध हथियार के साथ गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने दोनों के पास से चार लोगों को बरामद किया है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार, सचिन इंस्टाग्राम पर मीना के संपर्क में था और उसे शादी रद्द करने के लिए मनाने की कोशिश कर रहा था। रविवार को, दंपति मीना की बीमार मां से मिलने आए थे। अगली सुबह, उन्हें दिल्ली (Delhi) के लिए बस पकड़नी थी और एक पार्क में इंतजार कर रहे थे। बीच की अवधि के दौरान, सचिन ने मीना को फोन किया और लगभग आधे घंटे तक उससे बात की। जैसे ही दंपति पार्क से निकल रहे थे, सचिन और राहुल ने उन्हें गोली मार दी।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (हिसार रेंज) मत्ता रवि किरण ने कहा, “यह ऑनर किलिंग का मामला है। गिरफ्तार आरोपियों ने पुलिस को दिए अपने बयान में कहा है कि वे शादी के खिलाफ थे।” पुलिस ने कहा कि दंपति ने 1 मई को पुलिस सुरक्षा ली थी, लेकिन तीन दिन बाद ही वापस आ गए। पुलिस ने कहा कि पोस्टमॉर्टम के दौरान पाया गया कि तेजबीर के शरीर में पांच गोलियां और मीना के शरीर में दो गोलियां लगी थीं।”

हांसी (Hansi) के एसपी मकसूद अहमद ने कहा, “कुछ दिन पहले सचिन ने अपनी बहन से फोन पर बात करना शुरू किया और उसे शादी तोड़कर घर लौटने के लिए मनाने की कोशिश की। सोमवार को हांसी पार्क में उनकी मुलाकात के दौरान जब उसने शादी तोड़ने से इनकार कर दिया तो आरोपी ने दंपति को गोली मार दी। हम मामले में अन्य आरोपियों की भूमिका की भी जांच करेंगे।”

पुलिस ने कहा कि अपने परिवारों की इच्छा के खिलाफ, दंपति ने 22 अप्रैल को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद (Ghaziabad) में आर्य समाज मंदिर में शादी कर ली। उन्होंने कहा कि मामले को सुलझाने के लिए रिश्तेदारों के बीच कई बैठकें हुईं, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। तेजबीर के पिता द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर, पुलिस ने 11 लोगों – जो मीना के परिवार के सभी सदस्य या रिश्तेदार हैं – के खिलाफ आईपीसी की धारा 302 (हत्या), 120-बी (षड्यंत्र), 147 (दंगा) और 149 (अवैध रूप से एकत्र होना) और शस्त्र अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की।