ज्यूरिख फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित होगी अभिषेक बनर्जी की ‘स्टोलन’

0
80

डायरेक्टर करण तेजपाल और जंगल बुक स्टूडियो के फाउंडर गौरव ढींगरा की थ्रिलर फिल्म ‘स्टोलन’ (Stolen) के निर्माता हैं। क्रिटिक्स द्वारा प्रशंसित फिल्म को अब इस साल आगामी ज्यूरिख फिल्म फेस्टिवल (Zurich Film Festival) में फीचर फिल्म प्रतियोगिता श्रेणी के तहत चुना गया है। भारत को वर्ल्ड मैप पर स्थापित करने वाली एक शक्तिशाली कहानी, ‘स्टोलन’ को सऊदी अरब के अली कलथामी के ‘मंडूब’, अमेरिकी निर्देशक क्लो डोमोंट के ‘फेयर प्ले’ और पिएत्रो कैस्टेलिटो के ‘एनीया’ सहित अन्य विशेष इंटरनेशनल फीचर फिल्मों के साथ प्रदर्शित किया जाएगा।

19वां ज्यूरिख फिल्म महोत्सव (Zurich Film Festival) 28 सितंबर से 8 अक्टूबर, 2023 तक होगा। यह दुनिया भर के सबसे होनहार फिल्म निर्माताओं के लिए एक मंच प्रदान करता है और इसका उद्देश्य उभरते निर्देशकों, सफल फिल्म कार्यकर्ताओं, फिल्म इंडस्ट्री और आम जनता के बीच आदान-प्रदान को बढ़ावा देना है। दुनिया भर के नए फिल्म निर्माताओं को एक प्लेटफार्म प्रदान करने के लिए जाना जाने वाला ज्यूरिख फिल्म फेस्टिवल (Zurich Film Festival) ‘स्टोलन’ (Stolen) की टीम के लिए इंटरनेशनल मार्केट में भारतीय सिनेमा को प्रदर्शित करने का एक बड़ा अवसर बनकर आया है। विशेष रूप से, ज्यूरिख फिल्म फेस्टिवल नए और होनहार फिल्म निर्माताओं को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है, जो इसे नवोदित निर्देशक करण तेजपाल के लिए एकदम सही अगला पड़ाव बनाता है।

‘स्टोलन’ 29 सितंबर को फेस्टिवल में प्रदर्शित होने वाली है। ‘स्टोलन’ एक पांच महीने के बच्चे को उसकी मां से अपहरण किए जाने की कहानी बताती है, और यह घटना भाइयों गौतम और रमन का ध्यान आकर्षित करती है, जिससे उन्हें आधिकारिक कथानक के अनुसार विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। कहानी दोनों भाइयों के रिश्तों और दृढ़ विश्वास का परीक्षण करती हैं।

इस साल ज्यूरिख फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित होने वाली ‘स्टोलन’ (Stolen) पर अपने विचार साझा करते हुए फिल्म के निर्माता गौरव ढींगरा ने एक बयान में कहा, “यह हमारे लिए बहुत खास पल है। जिस तरह से हमारी फिल्म ‘स्टोलन’ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दिल चुराने में कामयाब रही है। हम इस प्यार के लिए आभारी और उत्साहित हैं और अपनी फिल्म को ज्यूरिख फिल्म फेस्टिवल में ला रहे हैं। एक निर्माता के तौर पर मैं बहुत अच्छा महसूस करता हूंअपनी फिल्म के माध्यम से भारत को वर्ल्ड मैप पर स्थापित करने का अवसर पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। उम्मीद है कि यह हमारे लिए और वैश्विक बाजारों में कई अन्य भारतीय फिल्मों के लिए सिर्फ शुरुआत है।”

इस बीच, ‘स्टोलन’ का प्रीमियर पहले वेनिस फिल्म फेस्टिवल में किया गया था, जहां इसे वैश्विक दर्शकों से स्टैंडिंग ओवेशन मिला था। इसे थ्रिल स्ट्रैंड के हिस्से के रूप में बीएफआई लंदन फिल्म फेस्टिवल (4-15 अक्टूबर 2023) में भी प्रदर्शित किया जाएगा।

‘स्टोलन’ का निर्देशन करण तेजपाल ने किया है और इसका निर्माण जंगल बुक स्टूडियो के संस्थापक गौरव ढींगरा ने किया है। इसमें सह-कलाकार शुभम और मिया मेल्ज़र मुख्य भूमिका में हैं।