आम आदमी पार्टी की शैली ओबेरॉय बनी दिल्ली की नई मेयर

0
66
Shelly Oberoi

New Delhi: एमसीडी चुनाव के लगभग दो महीने बाद बुधवार को आम आदमी पार्टी (आप) की शैली ओबेरॉय (Shelly Oberoi) को दिल्ली का नया मेयर चुना गया। दिल्ली के मेयर चुनाव के लिए दो घंटे से अधिक समय के बाद मतदान संपन्न हुआ। कुल 250 में से 10 मनोनीत सांसद, 14 मनोनीत विधायक और 241 निर्वाचित पार्षदों ने मतदान किया।

दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना द्वारा पिछले सप्ताह नगरपालिका सदन बुलाने को मंजूरी देने के बाद आज महापौर, उप महापौर और स्थायी समिति के छह सदस्यों के पदों के लिए चुनाव हुआ। शीर्ष अदालत ने 17 फरवरी को मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी सदस्यों के चुनाव की तारीख तय करने के लिए दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) की पहली बैठक बुलाने के लिए 24 घंटे के भीतर नोटिस जारी करने का आदेश दिया था। नागरिक निकाय की समिति।

सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) की मेयर पद की उम्मीदवार शैली ओबेरॉय (Shelly Oberoi) की याचिका पर सुनवाई के बाद अदालत ने यह आदेश जारी किया, जिन्होंने जल्द चुनाव कराने की मांग की थी। शीर्ष अदालत ने यह भी कहा कि उपराज्यपाल द्वारा एमसीडी में नामित सदस्य महापौर का चुनाव करने के लिए मतदान नहीं कर सकते हैं। दिल्ली नगर निगम (DMC) अधिनियम, 1957 के अनुसार, निकाय चुनावों के बाद सदन के पहले ही सत्र में मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव किया जाना है।

4 दिसंबर को हुए चुनावों में आप स्पष्ट विजेता के रूप में उभरी थी, 134 वार्डों पर जीत हासिल की थी और निकाय निकाय में भाजपा के 15 साल के शासन को समाप्त कर दिया था। भाजपा ने 104 वार्ड जीतकर दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि कांग्रेस ने 250 सदस्यीय नगरपालिका सदन में नौ सीटें जीतीं।

मनीष सिसोदिया ने दी बधाई

दिल्ली के उप -मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शैली ओबेरॉय को मेयर चुनाव जीतने के लिए बधाई दी और कहा, “गुंडे हार गए, जनता जीत गई।”

10 साल में दिल्ली की पहली महिला मेयर बनें

आम आदमी पार्टी की शैली ओबेरॉय (Shelly Oberoi) ने दिल्ली के मेयर चुनाव को जीत लिया है। पिछले 10 सालों में वह शहर की पहली महिला मेयर बनी है।

कौन हैं शैली ओबेरॉय

शैली ओबेरॉय  2013 में एक कार्यकर्ता के रूप में आप में शामिल हुईं और 2020 तक पार्टी की महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष रहीं। पहली बार पार्षद के रूप में उन्होंने पश्चिमी दिल्ली में भाजपा के गढ़ में जीत दर्ज की।

दिल्ली विश्वविद्यालय में एक पूर्व विजिटिंग असिस्टेंट प्रोफेसर और पहली बार पार्षद, शैली दिल्ली भाजपा के पूर्व प्रमुख आदेश गुप्ता के गृह क्षेत्र पूर्वी पटेल नगर से चुनाव लड़ा और अपनी प्रतिद्वंद्वी दीपाली कुमारी को 269 मतों से हराया और रेखा गुप्ता को हराकर मेयर चुनी गई हैं। 39 साल की शैली ओबेरॉय पश्चिमी दिल्ली के पूर्वी पटेल नगर वार्ड की निर्वाचित पार्षद हैं। वह दिल्ली यूनिवर्सिटी में असिस्‍टेंट प्रोफेसर थीं। वह भारतीय वाणिज्य संघ की आजीवन सदस्य भी हैं। उन्होंने ओबेरॉय ने इग्नू के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज से प्रबंधन अध्ययन में पीएचडी की है। उनके नाम कई पुरस्कार और सम्मान हैं जो उन्हें विभिन्न सम्मेलनों में प्राप्त हुए।