दुनिया का एक अद्वितीय आश्चर्य है “द डेड सी”

0
16

द डेड सी, एक ऐसा समुद्र है जहां आप नहीं डूबेंगे। पृथ्वी पर सबसे निचला उजागर स्थान, इसका उपचारात्मक पानी नमक से इतना भरा हुआ है कि स्नान करने वाले सीधे शीर्ष पर तैरते हैं। यह प्राकृतिक स्पा प्राचीन मिस्रवासियों द्वारा ममीकरण के लिए उपयोग किए जाने वाले समृद्ध खनिजों का एक स्रोत है, और सदोम और अमोरा का बाइबिल स्थल माना जाता है।

अब प्रश्न उठता है कि क्या मृत सागर सचमुच मर चुका है? इसका उत्तर स्पष्टत है – हाँ ! आप उम्मीद कर सकते हैं कि समुद्र तल से 1412 फीट नीचे, इसके दुर्गम कोबाल्ट-नीले पानी के कारण मृत सागर में और इसके आसपास पक्षी, मछली या पौधे नहीं मिलेंगे।

क्रिस्टलीय सोडियम क्लोराइड की उपस्थिति के कारण यहाँ पानी के किनारे पर चट्टानें और रेत चमकती हैं। इस बिंदु पर, यहूदिया की पहाड़ियों और जॉर्डन पर्वत के बीच, पर्यटक तैरने और मृत सागर के उपचार गुणों का आनंद लेने के लिए आते हैं। लोग धूप सेंकने से पहले अपने शरीर को मृत सागर मिट्टी के मास्क से ढक लेते हैं, ताकि उनका शरीर मिट्टी में मौजूद हयालूरोनिक एसिड और अन्य खनिजों को अवशोषित कर सके।

यहां कोई जल क्रीड़ा नहीं है। आपको इस स्थान पर कोई मोटरबोट, अन्य जल वाहन या यहाँ तक कि लहरें भी नहीं मिलेंगी। फिर भी, प्राचीन परिदृश्य और शांत वातावरण मृत सागर को किसी यूटोपियन ग्रह पर एक गंतव्य जैसा प्रतीत होता है।