एक प्राकृतिक वंडरलैंड है, वाशिंगटन स्थित ओलंपिक प्रायद्वीप

0
17

पूरे अमेरिका में जंगली समुद्र तट, बर्फ से ढके पहाड़, घने जंगल और हरे-भरे वर्षावन पाए जा सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सभी वाशिंगटन के ओलंपिक नेशनल पार्क में पाए जा सकते हैं? यह पार्क ओलंपिक प्रायद्वीप पर स्थित है, जो पश्चिमी वाशिंगटन में भूमि का एक बड़ा हिस्सा है जो वैंकूवर के नीचे और सिएटल के पश्चिम में फैला हुआ है। इस विनम्र प्रायद्वीप में एक छिपी हुई दुनिया है जिसमें हंपबैक व्हेल, एल्क, विशाल स्लग, मर्मोट, पहाड़ी बकरियां और बहुत कुछ है।

ओलंपिक पर्वतों के नाम पर, इस पार्क की स्थापना 1938 में क्षेत्र के अद्वितीय वन्य जीवन और परिदृश्य को संरक्षित करने के लिए की गई थी और यह लगभग दस लाख एकड़ में फैला हुआ है। 1500 वर्ग मील से थोड़ा कम क्षेत्र में फैला, ओलंपिक नेशनल पार्क कम से कम तीन अलग-अलग पारिस्थितिक तंत्रों का घर है: उप-अल्पाइन वन, ऊबड़-खाबड़ समुद्र तट, और उत्तरी अमेरिका के कुछ समशीतोष्ण वर्षावनों में से एक। यहां के समुद्र तट चट्टानों, झाड़ियों और होह नदी के मुहाने से तैरती लकड़ी के विशाल टुकड़ों से भरे हुए हैं।

1976 में, पार्क को यूनेस्को द्वारा अंतर्राष्ट्रीय बायोस्फीयर रिजर्व के रूप में नामित किया गया था, जिससे इसे दुनिया के सबसे अनोखे पारिस्थितिक क्षेत्रों में से एक के रूप में कुछ सुरक्षा प्रदान की गई। आज, पार्क के लगभग 95% हिस्से को जंगल क्षेत्र के रूप में नामित किया गया है, जिससे यह लगभग पूरी तरह से अविकसित और मानव निर्मित प्रभाव से मुक्त हो गया है। पार्क का तटीय हिस्सा बाकी हिस्सों से अलग है और एक पूरी तरह से अद्वितीय पारिस्थितिकी तंत्र रखता है।