Jharkhand: लोहरदगा में एक नाबालिग प्रेमी जोड़े ने की खुदकुशी

प्रेमिका ने खाया जहर, प्रेमी ने लगाई फांसी

0
81

झारखंड के लोहरदगा में एक नाबालिग प्रेमी जोड़े ने खुदकुशी (lover couple commits suicide) कर ली। युवक ने फांसी लगाकर जान दी, जबकि प्रेमिका ने जहर खा लिया। इस घटना से पूरा मोहल्ला आज सदमे में है। कुछ लोगों और पंचायत प्रमुख के अनुसार यह ऑनर किलिंग थी। क्योंकि दोनों के परिजनों को यह रिश्ता मंजूर नहीं था। ऐसा दिखाया जा रहा है कि प्रेमी जोड़े ने आत्महत्या (lover couple commits suicide) की है।

घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची दोनों शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज मामले की जांच शुरू की। पुलिस का कहना है कि मृतकों के परिजनों के बयान दर्ज कर लिए गए है। घटना की जांच चल रही है। जानकारी के मुताबिक जंगलों के बीच बसे गांव की रहने की वाली 15 वर्षीया किशोरी ने अपने परिजनों के सामने अपने 17 वर्षीय प्रेमी संग शादी करने का प्रस्ताव रखा था। इस बात पर परिवार वाले भड़क गए थे।

बताया जा रहा है कि दोनों का प्रेम प्रसंग करीब साल भर पहले से चल रहा था। लड़की के परिजनों ने इस रिश्ते पर नाराजगी जताई और उसे लड़के से मिलने-जुलने से मना कर दिया। लेकिन शनिवार की रात जब परिवार वालों ने सख्त तेवर दिखाए तो लड़की ने थोड़ी दूर जाकर चूहा मारने वाला जहर पीकर अपनी जान दे दी। जैसे ही प्रेमी को यह पता चला कि उसकी प्रेमिका ने जहर खाकर अपनी जान दे दी। उसी रात प्रेमी ने अपने घर के पास महुआ के पेड़ पर साड़ी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली।

ग्रामीणों का कहना है कि दोनों का एक साल से प्रेम प्रसंग चल रहा था। मृतक लड़का लुप्तप्राय परहिया जनजाति समुदाय का था। लड़की मुंडा परिवार से ताल्लुक रखती है। लड़के की शादी एक साल पहले कहीं दूसरी जगह तय हो गई थी और शादी के कार्ड भी बंट चुके थे। बावजूद इसके दोनों घर से भाग गए थे। काफी खोजबीन के बाद मई 2022 में दोनों को पकड़कर गांव लाया गया था। दोनों परिवार की मर्जी के खिलाफ घर बसाना चाहते थे। लेकिन दोनों के परिजन इस रिश्ते के लिए तैयार नहीं थे।

वहीं गांव के मुखिया कामिल तोपनो का कहना है कि लड़के और लड़की का लंबे समय से प्रेम प्रसंग चल रहा था। दोनों घर से भाग गए थे। लेकिन परिवार वालों ने बहला फुसला कर इन्हें धोखे से घर बुलाया फिर दोनों की हत्या कर दी। इस घटना में शामिल दोषियों को सख्त से सख्त सज मिलनी चाहिए। पुलिस का कहना है कि जांच जारी है। उसी के हिसाब से आगे की कार्रवाई की जाएगी।