जीवंत सकारात्मक ऊर्जा से भरी हवा, आध्यात्मिक मुक्ति की यात्रा है – वैष्णो देवी।

0
22

माता वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा दुनिया भर के हिंदुओं के लिए सबसे पवित्र और सबसे कठिन तीर्थयात्राओं में से एक है। यह मंदिर 5,300 फीट की ऊंचाई पर है और कटरा से लगभग 14 किलोमीटर दूर है। यह ट्रेक आसान नहीं है क्योंकि पहाड़ियाँ खड़ी हैं और इसके लिए बहुत अधिक सहनशक्ति और फिटनेस की आवश्यकता होती है। इस विश्वास के साथ कि माता वैष्णो देवी उनका आशीर्वाद लेने वालों की इच्छाएं पूरी करती हैं, नवविवाहितों से लेकर बुजुर्ग जोड़ों तक, हर कोई इस यात्रा पर जाता है।

यहाँ घूमने लायक जगह

देवा माई मंदिर

कटरा से तीन मील की दूरी पर स्थित, देवा माई मंदिर भक्तों के दिलों में एक पवित्र स्थल के रूप में विशेष महत्व रखता है। देश भर से तीर्थयात्री धार्मिक अनुष्ठान और अनुष्ठान करने के लिए इस मंदिर में आते हैं।

शिव खोरी की पवित्र गुफा

अधिकांश तीर्थयात्रियों के लिए, वैष्णो देवी की तीर्थयात्रा तभी समाप्त होती है जब उन्होंने शिव खोरी की पवित्र गुफा के दर्शन कर लिए हों। यह गुफा लगभग 200 मीटर लंबी है और बड़ी संख्या में भक्तों को इसके चार फीट ऊंचे प्राकृतिक रूप से बने शिवलिंग की ओर आकर्षित करती है।

रघुनाथ मंदिर

जम्मू शहर के मध्य में, घुमावदार तवी नदी के तट पर स्थित, रघुनाथ मंदिर समृद्धि के साथ-साथ भक्ति का प्रतीक है। भगवान राम को समर्पित, मंदिर की सोने की परत चढ़ी आंतरिक सज्जा और कलात्मक सुंदरता भक्तों पर जादू कर देती है।

यात्रा का सबसे अच्छा समय

पीक सीजन

वैष्णो देवी पूरे वर्ष तीर्थयात्रियों के लिए खुली रहती है, लेकिन यात्रा करने का सबसे अच्छा समय मार्च और अक्टूबर के महीनों के बीच है। इन महीनों के बीच बहुत से तीर्थयात्री वैष्णो देवी की यात्रा करते हैं क्योंकि मौसम ठंडा और सुहावना होता है, लेकिन अधिकतम पर्यटक अपनी यात्रा की योजना नवरात्रों के दौरान बनाते हैं।

कैसे पहुंचे वैष्णो देवी

हवाईजहाज से

50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, जम्मू हवाई अड्डा कटरा के सबसे नजदीक है। जम्मू भारत के प्रमुख हवाई अड्डों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। जम्मू हवाई अड्डे से कटरा के लिए कैब प्राप्त करना आसान है क्योंकि नियमित टैक्सी और कैब सेवाएं उपलब्ध हैं।

बस से

जम्मू और कश्मीर राज्य सड़क परिवहन निगम की बसें नियमित अंतराल पर जम्मू से कटरा तक चलती हैं। जम्मू से कटरा तक वातानुकूलित निजी डीलक्स बसें और टैक्सियाँ भी उपलब्ध हैं।

ट्रेन से

कटरा से निकटतम रेलवे स्टेशन उधमपुर रेलवे स्टेशन है। रेलवे स्टेशन से कटरा तक टैक्सी और कैब सेवाएं उपलब्ध हैं।