75 रुपये का सिक्का नए संसद भवन के उद्घाटन के दिन होगा लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रविवार को नये संसद भवन के उद्घाटन समारोह में करीब 25 राजनीतिक दलों के शामिल होने की संभावना है।

2
12

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 28 मई को नए संसद भवन (new parliament house) का शुभारंभ करेंगे। इस दौरान 75 रुपये का सिक्का लॉन्च किया जाएगा। वित्त मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि, नए संसद भवन (new parliament house) के उद्घाटन के उपलक्ष्य में 75 रुपये का एक विशेष सिक्का लॉन्च किया जाएगा। सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ का सिंह शीर्ष होगा, जिसके नीचे ‘सत्यमेव जयते’ लिखा होगा। बाईं ओर देवनागरी लिपि में ‘भारत’ और दाईं ओर अंग्रेजी में ‘इंडिया’ शब्द लिखा होगा।

सिक्के में रुपये का चिन्ह भी होगा और लायन कैपिटल के नीचे अंतरराष्ट्रीय अंकों में 75 का मूल्यवर्ग लिखा होगा। सिक्के का दूसरा पहलू संसद परिसर की तस्वीर दिखाएगा। ऊपरी परिधि पर देवनागरी लिपि में ‘संसद संकुल’ और निचली परिधि पर अंग्रेजी में ‘पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स’ शब्द लिखे जाएंगे।

75 रुपये के सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा

मिली जानकारी के अनुसार, इस सिक्के 75 रुपये के सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा और इसमें 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी कॉपर, और 5-5 फीसदी निकल और जिंक धातु का मिश्रण होगा। इतना ही नहीं संसद की तस्वीर के ठीक नीचे वर्ष 2023 भी लिखा होगा। यह सिक्का भारत सरकार की कोलकाता टकसाल द्वारा बनाया गया है और इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के दौरान लॉन्च किया जाएगा।

वही, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रविवार को नये संसद भवन (new parliament house) के उद्घाटन समारोह में करीब 25 राजनीतिक दलों के शामिल होने की संभावना है। जबकि करीब 21 दलों ने समारोह के बहिष्कार का फैसला किया है।

Comments are closed.