Invest In UP: विदेशों से 7.12 लाख करोड़ के निवेश का करार, लाखों को म‍िलेगा रोजगार

इससे कृषि की स्थिति में सुधार होगा, किसान समृद्ध होंगे, उन्हें रोजगार मिलेगा

0
45
yogi-adityanath

उत्तर प्रदेश के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। प्रदेश सरकार ने गुरुवार को बताया कि उनकी टीमों को दुनियाभर के 21 शहरों में आयोजित रोड शो के बाद 16 देशों से 7.12 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10-12 फरवरी 2023 को लखनऊ में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 (Uttar Pradesh Global Investors Summit-2023) से पहले प्रदेश में निवेश लाने के लिए 8 टीमों को अलग-अलग देशों की यात्रा पर भेजा था। उत्तर प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों में प्रदेश सरकार जुटी है। फ्रांस, कोरिया, जापान समेत अन्य देश कृषि, डेयरी, प्रोसेस्ड समेत अन्य सेक्टरों में हजारों करोड़ रुपये का निवेश करेंगे।

एग्रीकल्चर क्षेत्र को उन्नत करने के लिए केंद्र व स्टेट गवर्नमेंट लगातार कदम उठा रही हैं। किसानों की आय बढ़े इसके लिए तकनीकी और आर्थिक तौर पर किसानों को सम्रद्ध किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार भी किसानों की दिशा और दशा सुधारने के लिए बड़ा कदम उठा रही है। प्रदेश में अगले साल होने जा रही ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से स्टेट गवर्नमेंट खेती किसानी की उन्नत जमीन तैयार करने में जुटी हैं।

सीएम के साथ विदेशों से लौटे मंत्रियों ने साझा क‍िए अनुभव

योगी आदित्यनाथ ने अपने कैबिनेट सहयोगियों के साथ एक बैठक की। इसमें विदेशों में रोड शो के बाद मिले निवेश प्रस्तावों की समीक्षा की गई। सभी टीमों ने गुरुवार को लखनऊ में सीएम आवास पर इसका प्रिजेंटेशन दिया। बता दें कि 10 से 12 फरवरी के बीच लखनऊ में प्रस्तावित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के माध्यम से योगी सरकार ने दस लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य तय किया है, इस लिहाज से देखें तो मंत्रियों का पहला ही दौरा 70 प्रतिशत से अधिक सफलता अर्जित कर लौटा है।

कृषि, डेयरी, प्रोसेस्ड आइटम पर होगा हजारों करोड़ खर्च

उत्तर प्रदेश कृषि प्रधान देश है। योगी सकरार की प्राथमिकता प्रदेश की कृषि व्यवस्था में सुधार लाना है। फ्रांस, कोरिया, अमेरिका जैसे देशों ने उत्तर प्रदेश के कृषि, डेयरी कारोबार व प्रोसेस्ड आइटम पर कारोबार करने की इच्छा जताई है। इससे प्रदेश में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। प्रदेश सरकार सभी विदेशी इन्वेस्टर्स को काम करने के लिए बेहतर माहौल देगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न देशों में हुई बैठकों में इन्वेस्टर्स ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के नोएडा, ग्रेटर नोएडा आदि क्षेत्रों के साथ औद्योगिक समूहों ने गोरखपुर, काशी, प्रयागराज, अलीगढ़, लखनऊ, कानपुर आदि इनवेस्ट करने की इच्छा जताई है।

16 देशों के राजदूतों को भेजा जाएगा आभार पत्र

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस देश में ”टीम यूपी” गई, हर जगह भारतीय दूतावास का सकारात्मक सहयोग मिला है। दूतावासों से सतत संवाद-संपर्क बनाए रखें और सभी 16 देशों के राजदूतों, उच्चायुक्तों को आभार पत्र लिखा जाए। उन्होंने कहा कि विदेशी निवेशकों के साथ-साथ हमें अपने देश के निवेशकों से भी संपर्क करना है। कहा, देश के भीतर होने वाले रोड शो 15 जनवरी तक संपन्न कर लिए जाएं।