भारी बर्फबारी के कारण हिमाचल प्रदेश में 5 नेशनल हाईवे, 475 सड़के बंद

जारी आंकड़ों में बताया गया है कि बर्फबारी के कारण चंबा में 56, कांगड़ा में 1, किन्नौर में 6, मंडी में 51 और शिमला में 133 सड़कें बंद हैं।

0
30

हिमाचल प्रदेश में हुई ताजा बर्फबारी के कारण 475 सड़के बंद हो गई हैं, जिसमें 5 नेशनल हाईवे भी शामिल हैं। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, क्षेत्र में बर्फबारी के कारण 333 बिजली आपूर्ति योजनाएं और 57 जल आपूर्ति योजनाएं भी बाधित हुई हैं। जारी आंकड़ों में बताया गया है कि बर्फबारी के कारण चंबा में 56, कांगड़ा में 1, किन्नौर में 6, मंडी में 51 और शिमला में 133 सड़कें बंद हैं। इससे पहले शनिवार को राज्य में 504 सड़के बंद थीं, जिसमें 4 नेशनल हाईवे शामिल हैं। साथ ही कई जगह बर्फबारी के कारण बिजली आपूर्ति और जल आपूर्ति योजनाएं भी बाधित हो गई थीं।

बर्फ हटाने का काम जारी

इस बीच, जिले के ऊंचे इलाकों में ताजा बर्फबारी के बाद लाहौल-स्पीति के नौ स्टेशनों पर बर्फ हटाने का काम जारी है। लाहौल स्पीति पुलिस ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शनिवार को जिले के मौसम और सड़क की स्थिति की जानकारी एक पोस्ट करते हुए शेयर की थी। नौ स्टेशनों ने 1 से 5 फीट तक बर्फ होने की सूचना दी और सड़क की स्थिति के बारे में भी जानकारी दी। स्टेशनों में केलांग, काजा, सुमदो, उदयपुर, टिंडी, कोकसर, सिस्सू, नॉर्थ पोर्टल और साउथ पोर्टल शामिल हैं।

केवल जरुरी होने पर यात्रा करने की सलाह

नए साल की शुरुआत से ही हिमाचल प्रदेश में बड़ी संख्या में पर्यटक आ रहे हैं। जहां उत्तर भारत के अन्य राज्य कोहरे की चपेट में हैं, वहीं हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी हो रही है। हालांकि, हिमाचल प्रदेश पुलिस ने लोगों से यात्रा पर निकलने से पहले मौसम की स्थिति का आकलन करने का आग्रह किया है और केवल आवश्यक होने पर ही यात्रा करने की सलाह दी है। इससे पहले शुक्रवार को भारी बर्फबारी के कारण हिमाचल प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में लगभग छह राष्ट्रीय राजमार्गों सहित कम से कम 566 सड़कें बंद होने की सूचना मिली थी।