भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टी20 विश्व कप फाइनल के 5 सबसे निर्णायक क्षण

0
8

T20 World Cup Final: भारत ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 विश्व कप फाइनल (T20 World Cup Final) मैच जीतकर इतिहास रच दिया। यहां मैच के उल्लेखनीय क्षण दिए गए हैं। भारत के विराट कोहली, अर्शदीप सिंह और अन्य ने शनिवार को बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 फाइनल मैच जीतने के बाद प्रसिद्ध ‘तुनक तुनक’ गाने पर ‘भांगड़ा’ नृत्य करके जीत का जश्न मनाया।

विराट कोहली और अक्षर पटेल की साझेदारी

प्रतियोगिता की पहली सात पारियों में सिर्फ 75 रन बनाने के बाद, विराट (Virat Kohli) ने सबसे महत्वपूर्ण क्षण में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 59 गेंदों में 76 रन बनाए। उनके रन 128.81 के स्ट्राइक रेट से आए।

विराट ने मौजूदा संस्करण में आठ पारियों में 18.87 की औसत और 112.68 की स्ट्राइक रेट से एक अर्धशतक के साथ 151 रन बनाए हैं।

भारत ने 5 ओवर में गंवाए विकेट

टॉस जीतने के बाद टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। विपक्षी टीम ने भारत को 34/3 पर समेटने में कोई देर नहीं लगाई, जिससे बाकी टीम के लिए तनाव बढ़ गया।

34/3 पर सिमटने के बाद, विराट (76) और अक्षर पटेल (31 गेंदों पर एक चौके और चार छक्कों की मदद से 47 रन) के बीच 72 रनों की साझेदारी ने भारत की स्थिति को फिर से मजबूत किया।

सूर्यकुमार यादव का शानदार कैच

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) का मिलियन-डॉलर कैच सालों तक याद रखा जाएगा। हार्दिक पांड्या की गेंद पर उनके सनसनीखेज कैच ने डेविड मिलर (David Miller) को आउट कर दिया।

विराट कोहली ने अपने प्रदर्शन के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का खिताब जीता। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के अंतिम मैच ने विराट कोहली और रोहित शर्मा के टी20 टूर्नामेंट में करियर को खत्म कर दिया।

हेनरिक क्लासेन का अर्धशतक

टी20 विश्व कप 2024 के मैच में भारत का दबदबा जारी रहा, क्योंकि दक्षिण अफ़्रीकी बल्लेबाज़ हेनरिक क्लासेन (Heinrich Klaasen) ने मैच को दक्षिण अफ़्रीका के पक्ष में मोड़ने का प्रयास किया।

क्लासेन के 27 गेंदों पर दो चौकों और पाँच छक्कों की मदद से 52 रन की अर्धशतकीय पारी ने खेल को भारत से दूर ले जाने की धमकी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here