प्रस्तावित कांवड़ तीर्थयात्रा मार्ग के लिए काटे जाएंगे 33,000 पेड़: उत्तर प्रदेश सरकार

111 किलोमीटर लंबे गाजियाबाद-मेरठ-मुजफ्फरनगर कांवड़ मार्ग की योजना वार्षिक यात्रा के दौरान दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर भीड़भाड़ कम करने के लिए बनाई गई थी।

0
11

उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh government) ने राष्ट्रीय हरित अधिकरण को सूचित किया है कि गाजियाबाद-मेरठ-मुजफ्फरनगर कांवड़ तीर्थयात्रा मार्ग के लिए कम से कम 33,000 पूर्ण विकसित पेड़ों को काटे जाने का प्रस्ताव है।

वार्षिक कांवड़ यात्रा तीर्थयात्रा के दौरान, हिंदू देवता शिव के भक्त हरिद्वार के पास गंगा से जल एकत्र करते हैं और इसे मंदिरों में चढ़ाने के लिए अपने गृह राज्यों में वापस ले जाते हैं।

कांवड़िए कहे जाने वाले भक्त उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और मध्य प्रदेश में अपने घरों से सैकड़ों किलोमीटर पैदल यात्रा करके उत्तराखंड जाते हैं और वापस आते हैं।

राज्य सरकार (Uttar Pradesh government) ने राष्ट्रीय हरित अधिकरण को सूचित किया है कि अकेले उत्तर प्रदेश से हर साल लगभग 10 मिलियन कांवड़िए तीर्थयात्रा करते हैं।

केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh government) को गाजियाबाद, मेरठ और मुजफ्फरनगर जिलों में परियोजना के लिए कुल 1,10,000 पेड़ और पौधे काटने की अनुमति दिए जाने के बाद पर्यावरण न्यायालय ने मामले का स्वत: संज्ञान लिया है।

टाइम्स ऑफ इंडिया में एक अज्ञात सरकारी अधिकारी के हवाले से कहा गया, “यह मार्ग [तीन जिलों से होकर] आम लोगों और श्रद्धालुओं दोनों के लिए ‘बहुत भीड़भाड़ वाला’ माना जाता है।” “मुजफ्फरनगर, मेरठ और गाजियाबाद के कुल 54 गांव इस मार्ग पर पड़ते हैं, जिससे श्रावण [हिंदू कैलेंडर में शुभ महीना] के दौरान यातायात में काफी व्यवधान होता है।”

2018 में, सरकार ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के माध्यम से तीर्थयात्रियों के लिए एक वैकल्पिक मार्ग बनाने का प्रस्ताव रखा। परियोजना के परिणामस्वरूप वनस्पति के नुकसान की भरपाई के लिए, राज्य सरकार ने राष्ट्रीय हरित अधिकरण को बताया कि उसने ललितपुर जिले में वनीकरण के लिए 222 हेक्टेयर भूमि निर्धारित की है और वन विभाग के पास 1.5 करोड़ रुपये जमा किए हैं।

पर्यावरण अदालत ने राज्य लोक निर्माण विभाग, वन विभाग, केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय और मुजफ्फरनगर, मेरठ और गाजियाबाद के जिलाधिकारियों से परियोजना के बारे में अधिक जानकारी मांगी है।