ग्रेटर नोएडा के आवासीय और औद्योगिक क्षेत्रों में लगे 32 सौर ऊर्जा से चलने वाले सीसीटीवी कैमरे

यूपीएसआईडीए को निवासियों और उद्योगपतियों से सुरक्षा बढ़ाने के लिए सीसीटीवी कैमरों की मांग मिली थी, जिसके बाद और कैमरे लगाने का फैसला लिया गया।

0
8

Greater Noida: उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीएसआईडीए) ने ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में सीसीटीवी कवरेज बढ़ाने के प्रयास में अपने सभी सेक्टरों में 32 सौर ऊर्जा से चलने वाले सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम पूरा कर लिया है।

ये कैमरे सौर ऊर्जा से चलने वाले हैं और 48 घंटे के बैकअप के साथ आते हैं, ताकि बिजली कटौती के दौरान भी ये काम करते रहें। यूपीएसआईडीए के वरिष्ठ प्रबंधक एनके जैन के अनुसार, ये कैमरे “सुरक्षित शहर” परियोजना के तहत लगाए गए हैं।

“सुरक्षित शहर परियोजना के तहत यूपीएसआईडीए के औद्योगिक और आवासीय क्षेत्रों में सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए काम किया जा रहा है। सोमवार को ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में यूपीएसआईडीए के सभी सेक्टरों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम पूरा हो गया।”

जैन ने बताया कि सूरजपुर साइट-सी हाउसिंग, साइट-4, साइट-5 और कासना औद्योगिक क्षेत्र समेत प्रत्येक सेक्टर में आठ-आठ सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इन पर 37.80 लाख रुपये की लागत आई है। इसमें कैमरों का पांच साल तक रखरखाव भी शामिल है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कैमरों को सोलर पैनल से जोड़ा गया है, ताकि बिजली जाने पर भी वे काम करते रहें।

यूपीएसआईडीए के प्रबंधक (इलेक्ट्रिकल) अमित कुमार ने बताया कि कैमरे सौर ऊर्जा से संचालित हैं और 48 घंटे के बैकअप के साथ हैं। सूरजपुर साइट-सी हाउसिंग और साइट-4 के कैमरों की निगरानी सूरजपुर थाने के अंतर्गत तिलपता पुलिस चौकी से की जाएगी, जबकि साइट-5 और कासना औद्योगिक क्षेत्र के कैमरों की निगरानी कासना थाने से की जाएगी। यूपीएसआईडीए को क्षेत्र में सुरक्षा बढ़ाने के लिए निवासियों और उद्योगपतियों से सीसीटीवी कैमरों की मांग मिली थी, जिसके बाद और कैमरे लगाने का निर्णय लिया गया।

इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (आईआईए) के राष्ट्रीय सचिव विशारद गौतम ने कहा, “ग्रेटर नोएडा में उद्योगपतियों के लिए सुरक्षा एक बड़ी चिंता का विषय है, क्योंकि यहां तांबे के तार, पाइप आदि जैसे महंगे औद्योगिक उपकरणों की चोरी की घटनाएं अक्सर होती रहती हैं। हालांकि सभी उद्योगों के पास अपने सीसीटीवी कैमरे हैं, लेकिन सेक्टर के प्रवेश और निकास बिंदुओं पर कैमरे होने से निश्चित रूप से मदद मिलती है।”

सूरजपुर साइट-सी हाउसिंग के निवासी शिवम कुमार ने कहा, “हमारा सेक्टर मुख्य सड़क पर स्थित है, और इससे असामाजिक तत्वों और अपराध की आशंका बनी रहती है। सीसीटीवी कैमरे लगने से सेक्टर सुरक्षित महसूस करता है।” अधिकारी ने कहा कि जल्द ही सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाई जाएगी।